मूत्र मार्ग के संक्रमण (Urinary Tract Infection), पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक UTI बीमारी होता हैं| इसका सबसे सामान्य कारण वेस्टर्न स्टाइल के टॉयलेट हैं, जहाँ इस संक्रमण का जोखिम अधिक बढ़ जाता है। आधुनिक जीवनशैली के कारण महिलाओं के बीच यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) आम रोग बन चुका है जिसका सबसे बड़ा और सामान्य कारण है अस्वच्छ शैचालयों का इस्तेमाल करना । नौकरी करनेवाली महिलाओं मे यह समस्या हर एक महिला मे है।  यह समस्या इतनी खतरनाक नही है, मगर इसका इलाज नही करवाया गया तो यह समस्या किडनी (Kidney) तक प्रभावित हो सकती है। इस बिमारी में महिला शरीर रचना विज्ञान, शारीरिक संबंध और परिवार का इतिहास शामिल है।

यूटीआई (UTI) की समस्या मूत्रत्याग के समय किसी भी प्रकार की बाधा के कारण होती है| जैसे की शौचालय अस्वच्छ हो, गर्मियों में दूषित पानी का सेवन, निर्जलीकरण (डीहाइड्रेशन), और अनियंत्रित मधुमेह इन कारणोंसे से यूटीआई की समस्या हो सक्ती है।

यूटीआई के लक्षण (Urinary tract infection symptoms in hindi)

मूत्र मार्ग संक्रमण मे शुरुआती लक्षण पेशाब का बार-बार आना और छोटी मात्रा में गुजरना, पेशाब करने की तीव्र इच्छा, पेशाब करते समय जलन महसूस करना, पेशाब में बदबू आना, मांसपेशियों में दर्द, पेट में दर्द, तेज महक, महिलाओं में विशेष रूप से दर्द होता है| संक्रमण के प्रकार के अनुसार मूत्र मार्ग संक्रमण लक्षण अलग-अलग होते हैं।

युटीआई को अलग अलग नाम है, जैसे की सिस्टिटिस, मूत्रमार्ग शोथ और पायलोनेफ्राइटिस

यूटीआई का उपचार (Urinary tract infection treatment in hindi)

दरअसल, यूटीआई एक ऐसी बीमारी है, अगर यह संक्रमण बार-बार होता है तो इसके इलाज के लिए एंटीबायोटिक (Antibiotic) लेना पडता है। एंटीबायोटिक से किडनी को नुकसान पहुंचता है और इस दवा से प्रति-प्रतिरोधकता (Anti-Resistance) भी पैदा हो जाती है|

मीथेनमाइन (Mithenamine) दावा से उपचार करणे से प्रतिरोधकता बिलकुल ना के समान है|

अगर यूटीआई का सही समय पर इलाज ना हो तो ये ब्लैडर (Bladder) से दोनों किडनी में फैल सकता है|

डॉ. इरफान शेखयूरोलॉजिस्ट और यूरो सर्जन (एमबीबीएस, एमएस (जनरल सर्जरी), एम.सीएच यूरोलॉजी), पुणे में शीर्ष मूत्र रोग विशेषज्ञों में से एक हैं। यूरोलॉजी विभाग में स्वर्ण पदक विजेता, डॉ. इरफान शेख भारत में महिला मूत्रविज्ञान में माहिर हैं। उन्होंने पुणे के बायरामजी जीजीभॉय गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड ससुन जनरल हॉस्पिटल से एमबीबीएस किया हैं।  उन्होंने टोपीवाला नेशनल मेडिकल कॉलेज और BYL नायर चैरिटेबल हॉस्पिटल से यूरोलॉजी में M.Ch भी किया है। डॉ इरफान शेख कई सालोंसे अपने मरीजों का इलाज कर रहे है।

यूरोलाइफ क्लिनिक पुणे आपको किडनी स्टोन्स ट्रीटमेंट, ब्लैडर स्टोन्स ट्रीटमेंट, प्रोस्टेट कैंसर ट्रीटमेंट, किडनी कैंसर ट्रीटमेंट, और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन ट्रीटमेंट, आरआईआरएस सर्जरी और किडनी स्टोन रिमूवल के लिए पीसीएनएल सर्जरी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी एंड्रोलॉजिकल ट्रीटमेंट सर्विसेज जैसी सभी प्रकार की यूरोलॉजिकल ट्रीटमेंट सेवाएं प्रदान करता है। सेक्सोलॉजी थेरेपी, लिंग वृद्धि सेवाएं, और शीघ्रपतन उपचार, वैरिकोसेले सर्जरी ये भी उपचार प्रदान करता है।