क्या आप जानते है की पुरुष के लिंग से जो वीर्य निकलता है उसमे से कभी कभी खून भी निकल जाता हैं। लेकीन क्या आप जानते हो यह क्यू होता है? और इसका उपचार कैसे करे? तो यह Article आपके लिये ही महत्वपूर्ण होणे वाला है। हम आपको इस Article के माध्यम से यह बताने वाले है की, वीर्य मे खून क्यू आता है और इसपर उपचार कैसे करे?

वीर्य मे खून आने के कारण     

वीर्य मे खून कैसे आता है यह जानने के लिये हम आपको नीचे कुछ कारण बता रहे हैं वह ध्यान से पढे़।

 संक्रमण

संक्रमण यह एक सामान्य कारण हो सकता है। गोनोरिया, क्लैमाइडिया और हर्पीस जैसे यौन संचारित संक्रमण (STI) से जननांग पथ में सूजन हो सकती है और इसके परिणामस्वरुप यह स्थिति हो सकती है। जब आपके वीर्य में खून आ जाता है।

मूत्र मार्ग में संक्रमण (UTI)

UTI तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्र पथ में प्रवेश करते हैं और संक्रमण का कारण बनते हैं। जबकि UTI पेशाब के दौरान असुविधा और दर्द पैदा कर सकता है, वे इस स्थिति का कारण भी बन सकते हैं। UTI के साथ वीर्य में खून की उपस्थिति यह संकेत दे सकती है कि संक्रमण प्रोस्टेट ग्रंथि या वीर्य पुटिकाओं तक फैल गया है।

प्रोस्टेटाइटिस

 जब प्रोस्टेट ग्रंथि में सूजन हो जाती है, तो इससे वीर्य में खून आ सकता है। यह स्थिति पेल्विक क्षेत्र में और स्खलन के दौरान दर्द या परेशानी का कारण भी बन सकती है।

जननांग क्षेत्र में आघात या सर्जरी

कोई भी चोट या सर्जिकल प्रक्रिया जो प्रजनन अंगों को प्रभावित करती है, संभावित रूप से इस स्थिति का कारण बन सकती है। इसमें वृषण कैंसर या सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (BPH) जैसी स्थितियों के इलाज के लिए प्रोस्टेट बायोप्सी या सर्जरी जैसी प्रक्रियाएं शामिल हो सकती हैं। इसकी वजह से भी वीर्य में खून आता है।

सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (BPH)

BHP के कारण बार-बार पेशाब आना, कमजोर मूत्र प्रवाह और मूत्राशय को खाली करने में कठिनाई जैसे मूत्र संबंधी लक्षण हो सकते हैं। इन लक्षणों के अलावा, BPH वीर्य में रक्त का कारण भी बन सकता है। ऐसा तब होता है जब बढ़ी हुई प्रोस्टेट ग्रंथि प्रजनन प्रणाली में खून वाहिकाओं पर दबाव डालती है, जिससे स्खलन के दौरान रक्तस्राव होता है।

प्रोस्टेट कैंसर

यह पुरुषों में सबसे आम कैंसर है और आमतौर पर प्रोस्टेट ग्रंथि में विकसित होता है। वीर्य में खून के अलावा प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, मूत्र प्रवाह शुरू करने या रोकने में कठिनाई, कमजोर मूत्र प्रवाह और श्रोणि क्षेत्र में दर्द शामिल हो सकते हैं। यदि वीर्य में खून मौजूद है तो यह संकेत दे सकता है कि कैंसर प्रोस्टेट ग्रंथि से परे फैल गया है।

वृषण कैंसर

 वृषण कैंसर आमतौर पर युवा पुरुषों को प्रभावित करता है और इसमें अंडकोष में गांठ या सूजन, अंडकोश में दर्द या असुविधा और पीठ दर्द जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। कुछ मामलों में अंडकोष में ट्यूमर की उपस्थिति के कारण वीर्य में खून मौजूद हो सकता है।

खून विकार

खून विकार जैसे हीमोफिलिया या ल्यूकेमिया, भी वीर्य में खून का एक संभावित कारण हो सकता है। ये विकार रक्त के ठीक से जमने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे प्रजनन प्रणाली सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्तस्राव हो सकता है। 

वीर्य में खून का इलाज

वीर्य में खून के उपचार में मुख्य चरणों में से एक अंतर्निहित कारणों की पहचान करना और उनका समाधान करना है। इसमें विशिष्ट कारण के आधार पर विभिन्न दृष्टिकोण शामिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए हमने निचे कुछ बाते बताई है वह ध्यान से पढे़।

  • यदि कोई संक्रमण लक्षण पैदा कर रहा है तो संक्रमण के इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स निर्धारित की जा सकती हैं।
  • सूजन के मामले में, सूजन को कम करने के लिए सूजनरोधी दवा की सिफारिश की जा सकती है।
  • जहां प्रजनन प्रणाली में असामान्यताएं या ट्यूमर हैं। ऐसे मामलों में उन्हें इलाज करने या हटाने के लिए सर्जिकल उपचार करना आवश्यक हो सकता है।

वीर्य में खून आने से कैसे रोकें?

वीर्य में खून को रोकने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं जो इस प्रकार हैं।

  • संतुलित आहार लें, नियमित व्यायाम करें और अच्छी नींद लें।
  • कन्डोम का उपयोग करो। 
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिये। 
  • उग्र या आक्रमक यौन गतिविधियों में शामिल होने से वीर्य में रक्त का खतरा बढ़ सकता है।
  • दीर्घकालिक तनाव आपके प्रजनन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। सावधानी बरतने या उन शौक में शामिल होने पर विचार करें जिनका आप आनंद लेते हैं।
  • शराब खून वाहिकाओं को प्रभावित कर सकती है और वीर्य में खून की संभावना को बढ़ा सकती है।
  • धूम्रपान रक्त परिसंचरण को ख़राब कर सकता है जो वीर्य में खून आने में योगदान कर सकता है।
  • नियमित रूप से जननांग क्षेत्र को धोने सहित अच्छे से स्वच्छता रखे इससे संक्रमण को रोकने और वीर्य में खून के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • अंडकोषों को गर्म टब या सौना जैसे उच्च तापमान के संपर्क में लाने से शुक्राणु उत्पादन प्रभावित हो सकता है और संभावित रूप से वीर्य में खून आ सकता है।

अधिक जाणकारी के लिए यह Video जरूर देखें