अंडाशय का दर्द वह दर्द है जो आप अपने अंडाशय में महसूस करते हैं। आपके अंडाशय आपके श्रोणि के बाईं और दाईं ओर दो छोटे अंग हैं। कुछ बीमारियाँ और स्थितियाँ अंडाशय में दर्द का कारण बन सकती हैं। कुछ गंभीर हैं, लेकिन अन्य चिंता का कारण नहीं हैं। फिर भी आपको यह जानना है की अंडाशय के दर्द का इलाज कैसे किया जाता है तो कृपया इस Article को अंत तक जरूर पढे़। 

अंडाशय का दर्द क्या होता हैं?

आपके अंडाशय आपके गर्भाशय के दोनों ओर मतलब एक दायां अंडाशय और एक बायां अंडाशय छोटी अंडाकार आकार की ग्रंथियां हैं। वे आपके अंडे बनाते हैं और संग्रहीत करते हैं जिनकी आपको प्रजनन के लिए आवश्यकता होती है। आपके अंडाशय भी हार्मोन बनाते हैं जो ओव्यूलेशन और मासिक धर्म को गति प्रदान करते हैं।

अंडाशय का दर्द अपने पेट के निचले हिस्से यांनी की नाभि के नीचे होता है जो श्रोणि या अपनी पीठ के निचले हिस्से में महसूस होता है। कभी कभी एक समय में केवल एक अंडाशय में दर्द होता है। तो कभी कभी आपको दोनों अंडाशय में दर्द महसूस हो सकता है।

अंडाशय का दर्द पुराना या तीव्र हो सकता है। क्रोनिक दर्द वह दर्द है जो बार-बार होता है और कई महीनों तक रहता है जबकि तीव्र दर्द वह दर्द है जो अचानक होता है और चला जाता है। यदि आपको अंडाशय या पैल्विक दर्द है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। कई स्थितियाँ दर्दनाक अंडाशय का कारण बन सकती हैं। कुछ गंभीर हो सकते हैं, जबकि अन्य सामान्य होते है। तो अब हम जाणेंगे की अंडाशय का दर्द हो तो उसका इलाज कैसे किया जाता है?

अंडाशय के दर्द का ईलाज कैसे किया जाता है ?

आपके डॉक्टर्स यह देखने के लिए परीक्षणों का आदेश देगा कि क्या वे दर्द का कारण निर्धारित कर सकते हैं। पेल्विक अल्ट्रासाउंड जैसे इमेजिंग परीक्षण आपके डॉक्टर को संकेत दे सकते हैं कि आपको अंडाशय में दर्द क्यों होता है। पैल्विक परीक्षा सहित शारीरिक परीक्षा भी आपके प्रदाता को निदान में मदद कर सकती है। वे आपका संपूर्ण चिकित्सीय और यौन इतिहास भी पूछेंगे। यूरिनलिसिस या रक्त परीक्षण जैसे लैब परीक्षण संक्रमण का निदान करने में मदद कर सकते हैं।

अंडाशय का इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि आपके अंडाशय में दर्द का कारण क्या है? आपकी उपचार योजना आपके निदान और लक्षणों के लिए अद्वितीय है। डॉक्टर्स आमतौर पर निम्नलिखित के साथ अंडाशय के दर्द का इलाज करते हैं:

  • ऐंठन को कम करने के लिए जन्म नियंत्रण की गोली, पैच या योनि रिंग जैसी हार्मोनल दवाएं।
  • NSAID मतलब नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द दवाएं।
  • न्यूनतम इनवेसिव लेप्रोस्कोपिक सर्जरी।
  • पारंपरिक सर्जरी जैसे लैपरोटॉमी या खुले पेट की सर्जरी।
  • असुविधा के लिए एक हीटिंग पैड.
  • यदि आपके प्रदाता को पीआईडी या यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) का संदेह है तो एंटीबायोटिक्स।

Conclusion

तो दोस्तों इस Article के माध्यम से अंडाशय के दर्द का इलाज कैसे किया जाता है इस बारे में पुरी जाणकारी दी है. अगर आपके भी अंडाशय में दर्द है तो कृपया आप अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले।

Book An Appointment with Dr. Irfan Shaikh at Urolific Clinic, Pune

अगर आपको इस Topic के बारे मे अधिक जाणकारी चाहीए तो ये Video पुरा देखीए