मूत्र असंयम (Urinary Incontinence in Women)  की स्थिति किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में अधिक आम है यदि आप इस समस्या का सामना करते हैं, तो आपको डॉ इरफान शेख से मिलना चाहिए।

मूत्र असंयहि क्या है? (What is Urinary Incontinence)

मूत्र असंयहि मूत्र का आकस्मिक शरीर से बहर आना है। नेशनल एसोसिएशन फॉर कॉन्टिनेंस के अनुसार, 25 मिलियन से अधिक वयस्क अस्थायी या पुरानी मूत्र असंयम का अनुभव करते हैं। यूआई किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन 50 से अधिक महिलाओं में अधिक आम है। मूत्र असंयम (Urinary Incontinence)  के कारण एक अस्थायी स्थिति हो सकती है। यह मूत्र के मामूली नुकसान की परेशानी से लेकर गंभीर, बार-बार गीला होने तक हो सकता है।

मूत्र असंयहि का क्या कारण है? (Causes of Urinary Incontinence)

मूत्र असंयहि यह आमतौर पर शरीर के कार्य में विशिष्ट परिवर्तनों के कारण होता है जो बीमारी, नशीली दवाओं के उपयोग और/या बीमारी की शुरुआत के कारण हो सकता है। कभी-कभी यह मूत्र पथ के संक्रमण का पहला और एकमात्र लक्षण होता है। महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद या रजोनिवृत्ति के हार्मोनल परिवर्तन के दौरान मूत्र असंयम (Urinary Incontinence)  का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है।

मूत्र असंयम के विभिन्न प्रकार क्या हैं? (Types of Urinary Incontinence)

आग्रह असंयम: यह शौचालय तक पहुंचने के लिए पर्याप्त मूत्र धारण करने में असमर्थता है। यह बार-बार पेशाब आने और पेशाब करने की तीव्र, अचानक इच्छा के साथ जुड़ा हो सकता है।
तनाव असंयम: यह व्यायाम, खांसने, छींकने, हंसने, भारी वस्तुओं को उठाने या शरीर की अन्य गतिविधियों के दौरान मूत्र का रिसाव है जो मूत्राशय पर दबाव डालता है।

कार्यात्मक असंयम: यह एक शारीरिक स्थिति, जैसे गठिया, चोट, या अन्य अक्षमताओं के कारण समय पर शौचालय तक पहुंचने में कठिनाई के कारण मूत्र का रिसाव है।

मूत्र असंयहि के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Urinary Incontinence)

प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग लक्षणों का अनुभव कर सकता है।
यदि आप समय पर शौचालय नहीं जाते हैं तो शौचालय की ओर भागना और/या मूत्र त्यागनाl खांसने, छींकने या हंसने के साथ पेशाब का रिसाव l पेशाब के रिसाव की अनुभूति के बिना लगातार गीलेपन की अनुभूति या फिर मूत्राशय के अधूरे खाली होने का अहसास होना l

मूत्र असंयहि के अनेक कारण हो सकते हैl उचित चिकित्सा के लिये डॉक्टर्स से मिलेl इसके अच्छे निदान के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें

डॉ. इरफान शेख, यूरोलॉजिस्ट और यूरो सर्जन (एमबीबीएस, एमएस (जनरल सर्जरी), एमसीएच यूरोलॉजी), पुणे के टॉप मूत्र रोग विशेषज्ञों में से एक हैं। यूरोलॉजी डिवीजन में डॉ. इरफान शेख गोल्ड मेडलिस्ट रह चूक हैं| उन्होंने पुण्यतिलाल बयारामजी जीजीभोय सरकारी मेडिकल कॉलेज और ससून जनरल अस्पताल से एमबीबीएस किया है। और पीजीआई, चंडीगढ़से जनरल सर्जरी एमएस किया है। डॉ. इरफान शेख सालों से मूत्र रोग स्वास्थ्य समस्याओं पर उपचार कर रहे हैं|