खतना सर्जरी (Circumcision surgery) लडके या पुरूषो में की जाती हैl इसमें Penis पे जो अतिरिक्त skin होती है जिसे prepuce कहा जाता है, उसे थोड़ा सा निकालना या पूरी तरह निकाल देना , इस पुरी प्रोसीजर को Circumcision कहते है। जब नवजात शिशुओं में खतना किया जाता है, तो प्रक्रिया के दौरान बच्चा आमतौर पर जागता रहता है। प्रक्रिया आमतौर पर जन्म के 10 दिनों के भीतर अस्पताल की नर्सरी में की जाती है।

खतना सर्जरी फायदे

गंभीर बिमारी जैसे एचआईवी एड्स जैसे यौन संचारित रोगों के प्रति सुरक्षा बढ़ जाती है। कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है।
इस सर्जरी से लिंग को साफ रखने में बहुत आसानी होती है। लिंगमुंड की त्वचा के अंदर सफेद-सा बदबूदार मैल जमा रहता है, उससे छुटकारा मिल जाता है। किसी-किसी को इस मैल में संक्रमण होने से खुजली की शिकायत भी हो जाती है, जिससे लिंगमुंड सूजकर लाल भी हो जाता है। यह समस्या दूर होती हैl
मूत्र पथ (urinary tract) में अगर कोई संक्रमण होनेका खतरा बहुत कम हो जाता है।
सेक्स करते समय स्त्री और पुरुष दोनों को पूर्ण आनंद मिलता है | इससे स्तंभन शक्ति (erectile power) में काफी वृद्धि हो जाती है।ऊपरी त्वचा हट जाने के बाद यह अंडरवीयर की रगड़ खाते-खाते अपनी अतिसंवेदनशीलता (hypersensitivity) खोकर बहुत कम संवेदनशील रह जाता है, जिससे कामशक्ति बढ़ जाती है। सहवास की क्षमता बढ़ने के कारण लिंग का योनि के अंदर पहुंचने और घर्षण के बाद भी उसका तनाव शीघ्र ही अपनी चरम सीमा तक नहीं पहुंचता, जिसके कारण वीर्यपात (ejaculation) काफी देर से होता है।

खतना सर्जरी नुकसान

सर्जरी के दौरान कम या ज्यादा चमड़ी उतर जाना, सर्जरी वाला घाव ठीक न हो पाना, हाइपोस्पैडिया (hypospadias), एपिस्पैडिया, संक्रमण (infection), ब्लीडिंग होना, लिंग के छिद्र में सूजन (swelling) और लालिमा होना (redness), चमड़ी और लिंगमुंड के बीच की त्वचा क्षतिग्रस्त (skin damaged) होना और यूरेथ्रा (urethra) का छिद्र संकुचित होना।

सर्जरी की प्रक्रिया

खतना सर्जरी (Circumcision surgery) कई तरीकों से की जा सकती है। जब चमड़ी हटा दी जाती है तो सबसे आम तरीके विशेष चिकित्सा उपकरणों के साथ लिंग के सिर की रक्षा करते हैं। खतना सर्जरी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामान्य तकनीकों में शामिल हैं।
अगर आप पुणे में फिमोसिस के इलाज के लिए उचित इलाज की जरूरत है, तो यूरोलाइफ जरूर जाएं और अपनी समस्याओं से छुटकारा पाएं। डॉ. इरफान शेख पुणे में एक अनुभवी फिमोसिस विशेषज्ञ हैंl और, उन्होंने कई रोगियों को उचित उपचार से ठीक किया है।

डॉ. इरफान शेख, यूरोलॉजिस्ट और यूरो सर्जन (एमबीबीएस, एमएस (जनरल सर्जरी), एमसीएच यूरोलॉजी), पुणे के टॉप मूत्र रोग विशेषज्ञों में से एक हैं। यूरोलॉजी डिवीजन में डॉ. इरफान शेख गोल्ड मेडलिस्ट रह चूक हैं| उन्होंने पुण्यतिलाल बयारामजी जीजीभोय सरकारी मेडिकल कॉलेज और ससून जनरल अस्पताल से एमबीबीएस किया है। और पीजीआई, चंडीगढ़से जनरल सर्जरी  एमएस किया है। डॉ. इरफान शेख सालों से मूत्र रोग स्वास्थ्य समस्याओं पर उपचार कर रहे हैं|